मोबाइल का लॉक स्क्रीन पासवर्ड/पैटर्न भूल गए हैं तो क्या करें | News Raftaar

Smartphone lock pin या पैटर्न भूल गए हैं तो कई बात नहीं आपके पास कई तरीके हैं जिससे अपना फोन ऐक्सेस कर सकते हैं.

अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आते हैं. लेकिन फिर भी पिन, पासवर्ड और पैटर्न का जमाना नहीं गया है. पिन और पासकोड जरूरी होते हैं, फोन स्विच ऑन करके आप इन्हें पहली बार में फिंगरप्रिंट से नहीं ओपन कर सकते. इसके लिए आपको पासवर्ड की जरूरत होती है. कई बार पासवर्ड या पैटर्न भूल जाते हैं. ऐसी स्थिति में ये समझ नहीं आता कि क्या करें. हम आपको वो तरीके बताते जो आपके लिए ऐसी स्थिति से निपटने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

फैक्ट्री डेटा रीसेट
ये लास्ट ऑप्शन है और इसमें आपके मोबाइल का डेटा खत्म हो जाएगा. लॉक पिन या पैटर्न भूल गए हैं तो आप फोन को सबसे पहले रिकवरी मोड में डालें. ये सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए लागू होते हैं. इसका तरीका अलग अलग स्मार्टफोन्स में अलग तरीके से होता है. लेकिन आपके पास कोई भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन ये तरीका ट्राई कर सकते हैं

फोन को चार्ज में लगाएं और पावर की, वॉल्यूम अप की, वॉल्यूम डाउन की एक साथ प्रेस करें. अगर इससे रिकवरी मोड नहीं आए तो. वॉल्यूम अप की और पावर की एक साथ प्रेस करें. इससे भी बात नहीं बनी तो. वॉल्यूम डाउन और पावर की प्रेस करें.

ध्यान रखें की दोनों या तीनों बटन एक साथ कुछ सेकंड्स तक प्रेस होने चाहिए. यह सुनिश्चित कर लें की आपका स्मार्टफोन स्विच ऑफ मोड में है.
रिकवरी स्क्रीन आम तौर पर ब्लैक होती है और यहां आपको कोई ऑप्शन मिलते हैं. इसे आप वॉल्यूम अप और डाउन से कंट्रोल कर सकते हैं. यहां फैक्ट्री रीसेट का ऑप्शन मिलेगा. नेविगेशन करने के लिए आपको वॉल्यूम की यूज करना होगा, क्योंकि यहां ज्यादातर स्मार्टफोन में टच स्क्रीन से काम नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें – टेक्नोलॉजी: छात्र ने बनाई कई खास खूबियों वाली EVM, छेड़छाड़ ना हो सकने का किया दावा

ईमेल अकाउंट यूज करके
कुछ स्मार्टफोन्स में ईमेल का यूज करके आप Forgot Pattern ऑप्शन पर जा सकते हैं. यहां क्लिक करके आपको अपना जीमेल अकाउंट देना होगा. यहां यूजरनेम लिखें जिस जीमेल अकाउंट से आपने इस स्मार्टफोन को यूज करते आए हैं. साइन इन करने के बाद आपको नया अनलॉक पैटर्न तैयार करने को कहा जाएगा. हालांकि ये तब ही पॉसिबल है जब आपका मोबाइल वाईफाई से कनेक्टेड है. इंटरनेट कनेक्टिविटी न होने की स्थिति में आप ये प्रॉसेस फॉलो नहीं कर सकते हैं.

फाइंड माइ डिवाइस
अगर आपके स्मार्टफोन में Anroid 5.0 से ऊपर के वर्जन हैं तो आपके लिए ये ऑप्शन बेस्ट है. अगर आपने पहले से एंड्रॉयड फाइंड माइ डिवाइस ऐक्विवेट किया है तो अब आप जीमेल अकाउंट ओपन करें. इसके लिए आपका स्मार्टपोन इंटरनेट से कनेक्टेड होना चाहिए.

कंप्यूटर या लैपटॉप से फाइंड माई मोबाइल ओपन करें. यहां अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन करना है.

अब यहां आपको रजिस्टर्ड डिवाइस दिखेंगे. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन ही लिस्ट है तो यहां आपके डिवाइस का नाम होगा. इस सेलेक्ट करें
यहां लेफ्ट में लॉक ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें. अब आपको पासवर्ड एंटर करने को कहा जाएगा. यह नया पासवर्ड होगा जिसे आगे के लिए याद रखें.

अब अपने स्मार्टफोन को नए क्रिएट किए गए पासवर्ड से ओपन करें.