Whatsapp

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp अपने यूजर्स के बीच कितना पॉपुलर है, ये बताने की जरूरत नहीं है। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि कुछ मिनटों के लिए ही Whatsapp डाउन होता और इसके यूजर्स सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी जाहिर करने लगते हैं।

Whatsapp की पॉपुलरिटी की बड़ी वजह इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद कई सारे फीचर्स हैं। ऑनर कंपनी फेसबुक ने इस ऐप पर हाल ही में कई फीचसर्स शामिल किए हैं, जिनमें पेमेंट फीचर भी एक है। यूजर्स अब Whatsapp के जरिए पेमेंट भी कर सकते हैं।

हालांकि Whatsapp और फेसबुक हमेशा से फेक न्यूज को लेकर भी विरोध जाहिर करते रहे हैं और कंपनी ने फेक न्यूज और स्पैप मैसेज रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं। अब कंपनी ने इसके लिए कड़ा कदम उठाया है। जल्द ही Whatsapp यूजर्स गुड मॉर्निंग, गुड नाइट, माता की कृपा और फेक लिंक वाले मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे। दरअसल इसके लिए Whatsapp पर एक नया फीचर आ रहा है, जिसे हाल ही में वीटा टेस्टिंग में देखा गया है।

यह भी पढ़ें – खुशखबरी : अब बदलेगा इंटरनेट, 14 GB प्रति सेकेंड होगी रफ्तार

दरअसल स्पैम मैसेज को लोग किसी एक कॉन्टेक्ट के साथ शेयर नहीं करते हैं, बल्कि एक बार में मल्टीपल कॉन्टेक्ट लिस्ट को फॉरवर्ड कर देते हैं। ये कॉन्टेक्ट लिस्ट कई बाक किसी रजिस्ट्रेशन सर्विस से प्राप्त कर ली जाती है। इसके बाद स्पैम मैसेज के जरिए विज्ञापन, फेक लिंक, फेक न्यूज होती हैं, जिन्हें आगे भी फॉरवर्ड करने को कहा जाता है।

इस नए फीचर में यूजर्स किसी एक मैसेज को सिर्फ 25 कॉन्टेक्ट्स के साथ ही शेयर कर सकेंगे। अगर कोई मैसेज बार-बार फॉरवर्ड किया जाएगा, तो आपको इस मैसेज के बारे में आपको अलर्ट मिल जाएगा। किसी मैसेज को 25 बार से ज्यादा भेजने पर जिस कॉन्टेक्ट को वो मैसेज मिलेगा, उसके साथ में Forwarded Many Times अलर्ट आ जाएगा। मैसेज के ऊपर आपको ‘फोर्वार्डेड’ लिखा दिखेगा। फिलहाल ये फीचर Whatsapp बीटा में एंड्रॉयड V2.18.67 वर्ज़न पर है।

बता दें कि ये फीचर डब्ल्यूएबीटाइनफो की नज़र में आया है, जो Whatsapp का अपडेट ट्रैकर है। इस नए फीचर में बल्क में फॉरवर्ड किए स्पैम और फेक मैसेज आपके पास आते ही आपको अलर्ट दे देंगे जिससे आपको काफी हद तक उस मैसेस की विश्वसनियता का अनुमान हो जाएगा।