पहले अंडा आया या मुर्गी
NewsRaftaar

पहले अंडा आया या मुर्गी आयी जवाब मिल गया है इस दुनिया में पहले मुर्गी आयी है या फिर अंडा आया है इस सवाल को आपने बहुत लोगो के मुंह से सुना होगा लेकिन अब तक कोई भी इस सवाल का जवाब नहीं दे पा रहा था क्योंकि सवाल ही बहुत पेचीदा था. लेकिन आज आपको इस सवाल का जवाब मिल जायेगा. जब भी आपसे कोई ये सवाल करेगा तो आप उसे बिना सोचे तर्क के साथ उसे जवाब दे सकते है.

पहले अंडा आया या मुर्गी आयी
आपको बता दे कि शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम इस विषय पर लम्बे समय से काम कर रही थी काफी रिसर्च करने के बाद शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम ने दावा किया है कि धरती पर अंडे से पहले मुर्गी का जन्म हुआ था. इस दुनिया में पहले अंडा आया है या फिर मुर्गी आई है इस सवाल के जबाव में शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने रिसर्च की तो पता चला कि ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन अंडे के खोल के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण होता है.

मुर्गियों की ओवरी से ओवोक्लाइडिन प्रोटीन पैदा होता है और उसी से अंडा बना होता है. विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम ने कंप्‍यूटर हेक्‍टर की मदद से अंडे को खोला था. बता दे कि यह बात अंडे को खोलकर टेस्‍ट करने पर पता चली है वैज्ञानिकों ने बताया कि ओवोक्लाइडिन नाम का यह प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय से पैदा होता है.

अब आपको थोड़ा बहुत अंदाज लग गया होगा कि पहले अंडा आया या मुर्गी आयी है. इस रिसर्च से जुडे़ प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. कोलिन फ्रीमैन ने कहा कि – ‘लंबे समय से यह संदेह बना हुआ था कि अंडा पहले आया लेकिन अब हमारे पास वैज्ञानिक सबूत है जो हमें बताता है कि मुर्गी पहले आई.’ हालाकि इस रिपोर्ट्स में यह नहीं बताया गया है कि मुर्गी कहाँ से आयी है लेकिन अगर इन तथ्यों पर नजर डाली जाए तो ऐसा संभव हो सकता है कि इस धरती पर बिना अंडे के मुर्गी आई होगी.