NOTA

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के नतीजे आ रहे हैं.

दोनों ही राज्यों में काउंटिंग जारी है. दोनों ही राज्यों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. गुजरात में बीजेपी की जीत तय हो गई है और हिमाचल प्रदेश में भी कमल खिलना तय हो गया है. मतगणना से जुड़े अब तक के आंकड़ों से साफ है कि इस गुजरात चुनाव के नतीजों में निर्दलीय और NOTA (इनमें से कोई नहीं) ने खेल कर दिया.

चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात में अब तक के आंकड़ों में निर्दलीय उम्मीदवारों को 4.1 फीसदी (988415) वोट मिले, तो वहीं NOTA पर 1.8 फीसदी (515708) वोट पड़े, जो बीएसपी और एनसीपी को मिले वोटों से ज्यादा है. अगर निर्दलीय और नोटा के वोट कांग्रेस की ओर जाते तो नतीजों में बदलाव देखने को मिलता. बता दें कि अब तक बीजेपी को 49.2 फीसदी वोट और कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिले हैं.

वहीं बात अगर हिमाचल प्रदेश की करें, तो यहां 0.9 फीसदी मतदाताओं ने NOTA का विकल्प चुना, जो गुजरात से कम है. हालांकि हिमाचल में निर्दलीय उम्मीदवारों को 6.7 फीसदी वोट मिले. यहां बीजेपी को 48.5 फीसदी वोट और कांग्रेस को 41.4 फीसदी वोट मिले हैं.

बीते साढ़े 4 साल में बीजेपी केंद्र समेत कई राज्यों में कांग्रेस से सत्ता छीन चुकी है. कांग्रेस के हाथों से हिमाचल की सत्ता को छीनकर बीजेपी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ के नारे में एक कदम और आगे बढ़ाया है.