चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे | News Raftaar

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कील मुंहासे और पिम्पल्स का इलाज करने, चेहरे पर निखार लाने और बाल सुंदर बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना एक आसान और अच्छा उपाय है।

स्किन ऑयली हो या रूखी हर तरह की त्वचा पर इसका प्रयोग कर सकते है। बहुत से लोगों का अक्सर सवाल होता है की चेहरे और बालों पर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक उपयोग कैसे करे और इसे लगाने के फायदे नुकसान और सही तरीका क्या है। आज इस लेख में हम जानेंगे

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस और बालों के लिए

मुल्तानी मिट्टी कहाँ से मिलती है

-मुल्तानी मिट्टी देखने में रेत के जैसे होती है जो पत्थर के आकार में होती है।
-इसे आप पंसारी की दुकान से ले सकते है।

-आजकल बाजार में मुल्तानी मिट्टी के कई तरह के पैक उपलब्ध है जिसे लगाने का तरीका भी पैक पर लिखा होता है।

-पतंजलि के किसी नजदीकी स्टोर से भी आप पतंजलि मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक ले सकते है।

यह भी पढ़ें – शादी के बाद ऐसे होगा रणवीर-दीपिका मुंबई में वेलकम, देखें शादी की तस्वीरें

मुल्तानी मिट्टी के फायदे और उपयोग कैसे करे-

1. चेहरे पर चमक लाने के लिए गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी और शहद मिला कर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए और 30 मिनट के बाद साफ कर ले।

2. सांवली त्वचा के लिए जैतून का तेल, मुल्तानी मिट्टी और गाजर का गुद्दा ले और पेस्ट बना कर लगाए और 30 मिनट के बाद धो ले।

3. तैलीय त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी सबसे ज्यादा फायदा करती है। नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिला कर इसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगाए फिर 30 मिनट के बाद चेहरा साफ कर ले।

4. त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए पपीते के छिल्के, vitamin E के 2 कैप्सूल और मुल्तानी मिट्टी का लेप बनाए। इस लेप को 20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद धो ले।

5. रूखी त्वचा के लिए बादाम का फेस पैक, दूध और मुल्तानी मिट्टी मिला कर प्रयोग करे और 20 मिनट के बाद फेस साफ करे। इस उपाय से त्वचा मुलायम और नरम होने लगेगी।

6. चेहरे के दाग और धब्बे हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, नीम और गुलाब जल का फेस पैक बनाएं। जो लोग दाग व मुंहासे वाली स्किन से परेशन है उन्हें इस घरेलू नुस्खे से काफी बेनिफिट मिलता है।

7. पुदीने की पत्तियां पीस कर इसके लेप में मुल्तानी मिट्टी और दही मिला कर लगाने से फेस के दाग और धब्बे दूर करने में बेनिफिट्स मिलता है।

8. दही, खीरे का रस, टमाटर का गुद्दा और मुल्तानी मिट्टी मिला कर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए। इस उपाय से face clean होता है और त्वचा भी चमकदार होती है।

9. चेहरे से झुर्रियां हटाने दही, 1 अंडा और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला कर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए व 20 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले।

10. आधा चम्मच चंदन का पाउडर, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और हल्दी पाउडर चुटकी भर ले। आप की त्वचा अगर ऑयली है तो इसमें नींबू का रस या फिर पानी मिलाए और अगर त्वचा रूखी है तो इसमें दूध मिला कर लेप बनाए। चेहरे से मुंहासे के निशान हटाने में चंदन काफी उपयोगी है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे बालों के लिए-

बाल रूखे और बेजान हो तो आधा कप दही, 3-4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1/2 कप दही, 1/2 कप नींबू और 2 चम्मच शहद मिला कर बालों पे लगाए फिर 20 मिनट बाद बाल धो ले।

ऑयली हेयर्स के उपाय के लिए मुल्तानी मिट्टी को 4 घंटे के लिए पानी में भिगो दे अब इसमें रीठा पाउडर मिलाए फिर 30 मिनट के बाद इस लेप को बालों पर लगाए। बालों पर लगाने के 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो ले।

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बाल सीधे करने में भी कर सकते है। मुल्तानी मिट्टी1 कप, चावल का आटा 5 चम्मच और 1 अंडा तोड़ कर मिला ले फिर बालों पर लगाए और कंघी से बाल सीधे करे। जब ये सुख जाए तो बालों को शैम्पू करे फिर कंडीशनर करे।

दो मुंहे बालों का इलाज करने के लिए रात को अपने hairs पर तेल लगाए फिर अगली सुबह को मुल्तानी मिट्टी में दही मिला कर इसके लेप को बालों पर अच्छे से लगाए। जब ये लेप सुख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो ले।