अगर आपके होठ भी हैं काले, तो जाने गुलाबी करने के 10 आसान उपाय | News Raftaar

काले होंठ चेहरे की सुन्दरता को फीका कर देते है। लड़कियां अपने होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए लिपस्टिक का सहारा ले लेती है पर लड़के अपने काले होठों को गुलाबी कैसे करे।

कुछ लोग होठों की लाली वापिस लाने के लिए लिप बाम और ब्यूटी क्रीम का प्रयोग भी करते है पर हम होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे अपना कर आसान तरीके से घर पर ही इसका इलाज कर सकते है। आज इस लेख में हम जानेंगे होठों का कालापन कैसे दूर करें

सर्दी का मौसम हो या गर्मी का, मौसम में आये बदलाव के कारण अक्सर होंठ फट जाते है। वैसे तो लिपस्टिक से होठों को सुन्दर दिखा सकते है पर इसके जादा प्रयोग से होठों की प्राकृतिक खूबसूरती खत्म होने लगती है। होठों का फटना रोकने व खूबसूरत गुलाबी होठ के लिए उपचार के बाद भी अगर आपको फायदा नहीं मिल रहा तो यहां बताये कारगर नुस्खे पढ़े इनसे होठों की सुन्दरता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

होंठ काले होने के कारण
-चाय कॉफी का सेवन अधिक करना।
-धूम्रपान अधिक करना और तम्बाकू खाना।
-लम्बे समय तक तेज धूप में घूमने से भी होंठ काले हो जाते है।
-बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रॉडक्ट के साइड एफेक्ट से भी black lips हो जाते है।

काले होंठ गुलाबी करने के उपाय और तरीके
1. दूध की मलाई होठों को मुलायम और लाल बनाने का प्राकृतिक तरीका है। थोड़ी सी मलाई में 1 चुटकी हल्दी मिला कर हल्के हाथों से होठों की मालिश करे। इस घरेलू नुस्खे को कुछ दिन निरंतर करने से lips pink होने के साथ साथ होठों का सूखना भी दूर होता है।

2. गुलाबी होंठ के उपाय करने के लिए गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां काफ़ी कारगर है। गुलाब की पंखुड़ियां पीस कर इसमें थोड़ी ग्लिसरीन मिलाये और पेस्ट त्यार कर ले। इस पेस्ट को हर रोज रात को सोने से पहले होठों पर लगाए व सुबह को धोए।

3. होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय में कच्चा दूध रामबाण उपचार है। केसर पीस कर कच्चे दूध में मिलाये और अपने लिप्स की हल्की हल्की मालिश करे। इस उपाय से होंठ मुलायम और सुंदर होने लगेंगे।

4. संतरा अपने होठों पर मले। संतरे का रस से black dark lips को मुलायम व सुंदर दिखने लगते है।

5. पिंक लिप्स पाने के लिए आनर का रस भी प्रयोग कर सकते है। काले होठ सुन्दर बनाने के लिए थोड़ा गाजर का रस आनर के रस में मिलाकर होठों पर लगाए। इस उपाय से होंठ मुलायम भी होते है।

6. चुकंदर खाने या फिर जूस पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है इसके इलावा चुकंदर होठों को गुलाबी करने में भी अचूक है। red lips tips में चुकंदर काट कर इसे होठों पर मलने से लाली बढ़ती है।

7. जैतून का तेल (ऑलिव आयिल) लगाने से लिप्स खूबसूरत होते है। होठों पर ऑलिव आयिल की कुछ बूंदे लगा कर मालिश करे।

8. शहद से अपने होठों की दिन में 2 बार मसाज करे। कुछ ही दिनों में इस देसी नुस्खे से होठ soft और गुलाबी होने लगेंगे। थोड़ा सा गुलाब जल शहद में मिला कर लगाने से होठों की लाली फिर से वापिस आने लगती है।

9. होठों का कालापन कैसे दूर करें, नारियल पानी, खीरे का रस व नींबू का रस मिलाकर इसे होठों पर लगाने से भी होंठ गुलाबी होते है।

10. काले होठों का इलाज में नींबू भी फायदेमंद है। नींबू के रस को दिन में 2 बार अपने होठों पर लगाए। इसके इलावा ग्लिसरीन, शहद और थोड़ा नींबू का रस मिला कर इसका पेस्ट सोने से पहले रात को lips पर लगाए। लगातार कुछ दिन इस होममेड नुस्खे को करने से होठों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी।

होठों को गुलाबी करने का तरीका
-अगर होंठों पर बार बार पपड़ी जम जाती है तो रात को सोते समय बादाम का तेल होठों पर मले।
-होंठ फटने से बचाने के लिए सोने से पहले रात को सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके नाभि पर लगाएं।
-काले होंठ गुलाबी कैसे करे में केसर दही के मक्खन में मिलाकर लिप्स पर मलने से होठ गुलाबी बनने लगेंगे।
-लम्बे समय के लिए लिप बाम का प्रयोग अच्छा नहीं। इसलिए विटामिन इ युक्त बाम या ग्लिसरीन का प्रयोग करे।
-अगर होंठ ज्यादातर रूखे ही रहते हैं तो चुटकी भर हल्दी थोड़ी सी मलाई में मिला कर होठों की मालिश करें।

होठों की देखभाल कैसे करे
-धूम्रपान और गुटखा तम्बाकू के सेवन से दूर रहे। इनसे होंठ जल्दी काले होते है।
-होठों का फटना, सूखना और रूखापन जैसी समस्या होने पर इन्हे अनदेखा नहीं करना चाहिए व तुरंत उपाय करने चाहिए।
-घरेलू उपाय के इलावा आप मेकअप से भी beautiful lips दिखा सकते है। कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई बार -नुकसान कर जाते है। इसलिए अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो हर्बल प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करे।
-पानी पर्याप्त मात्रा में पिए इससे होठों की नमी बनी रहेगी और होंठ मुलायम रहेंगे।
-लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर लिप बाम लगाए। इससे होठों पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।
-ज्यादा चाय कॉफ़ी पिने से भी होठों की खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है।
-अच्छी किस्म की लिपस्टिक ही प्रयोग करे और कभी किसी दूसरे की लिपस्टिक नहीं लगानी चाहिए।