अगर आपके भी नाखूनों का रंग है पीला, तो ऐसे करें तुरंत इलाज | News Raftaar

अगर नेल पेंट या नेल आर्ट पसंद है तो उनकी केयर भी बेहद ज़रूरी है। अकसर स्त्रियां नेल पेंट तो लगाती हैं लेकिन नेल्स की देखभाल नहीं कर पातीं, जिसके कारण उनके नाखून टूटने या पीले पडऩे लगते हैं। जानें, कैसे करें इनकी सही देखभाल।

कैसे करें देखभाल
स्क्रबिंग करें : मेनिक्योर की शुरुआत होती है हाथों की सही ढंग से स्क्रबिंग से। ऐसा तब तक करें, जब तक कि हाथों से धूल-मिट्टी पूरी तरह निकल नहीं जाती। मेटल के सस्ते फाइलर यूज़ करने के बजाय अच्छी क्वॉलिटी का फाइलर इस्तेमाल करें। नेल्स के आसपास वाली रूखी त्वचा को क्यूटिकल क्लिपर्स से हटाएं।

लगाएं नेल पेंट : नेल को परफेक्ट शेप में फाइल करने के बाद बेस कोट कलर से नेल्स को पेंट करें। इस बेस कोट को पतला रखें। अगर आपको सफाई से नेल पेंट लगाने में परेशानी होती है, तो उंगलियों के आसपास की स्किन पर पेट्रोलियम जेली लगा लें। इससे नेल पॉलिश त्वचा पर नहीं चिपकेगी।

दें फिनिश टच : ध्यान रखें कि नेल पेंट नाखून के निचले हिस्से पर न लग जाए। फिनिश टच देने के लिए नेल पर ट्रांस्पेरेंट नेल पॉलिश का कोट लगाएं। इससे मेनिक्योर लंबे समय तक टिका रहेगा और नाखूनों को ग्लॉस फिनिश देगा।

यह भी पढ़ें – दिल्ली: सबसे ऊँचे ‘सेल्फी प्वाइंट’ पर फोटो के लिए जान दावं पर लगा रहे लोग

एक्सपर्ट सलाह
-तेड धूप से भी नाखून पीले पड़ सकते हैं। इससे बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। नेल पेंट लगाने से पहले बेसकोट अप्लाई करें। इससे नाखूनों की सुरक्षा होती है और ये पीले नहीं पड़ते।
-डिटर्जेंट और साबुन के इस्तेमाल के बाद नेल पर मसाज क्रीम रोज़ाना अप्लाई करें। क्रीम लगाने के बाद कॉटन से धीरे-धीरे पोंछें। इस पर शार्प इंस्टू्रमेंट का यूज़ न करें।
-रात में सोने से पहले किसी भी अच्छे ऑयल से हथेलियों की हलकी मसाज करें।

आज़माएं घरेलू नुस्खे
-नेल्स को चमकदार बनाने के लिए एक टीस्पून जेलेटिन गर्म पानी में डालें। पानी को ठंडा होने दें। इसमें सिट्रिक जूस डाल दें, फिर नेल्स साफ कर लें।
-पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं और 15 मिनट तक उसमें हाथ डालकर रखें। इसके बाद कॉटन बॉल्स से पोंछ लें।
-इन्हें पीलेपन से बचाने के लिए पानी में नींबू निचोड़ें और 10 मिनट तक अपने हाथ उसमें डुबोएं। इससे पीलापन दूर हो जाएगा।

फाइन टिप्स
नेल पेंट लगाना कम कर दें। इसमें मौज़ूद केमिकल्स नाखूनों को पीला और रूखा बना देते हैं।
प्रोटीन युक्त डाइट लें क्योंकि नेल्स प्रोटीन से ही बने होते हैं।
अगर आपकी नाखून चबाने की आदत हो तो उसे तुरंत छोड़ दें।
अगर आपकी उंगलियों के आसपास की त्वचा निकल रही है तो उस जगह पर क्यूटिकल ऑयल लगाएं।

हेल्दी नेल्स और उसकी ड्राइनेस को ख़त्म करने के लिए ऊपरी सतह पर ऑलिव या आमंड ऑयल से मसाज करें। किसी प्रोफेशनल से कम से एक माह में दो-तीन बार मेनिक्योर करवाएं।