गुजरात में आज मेगा रैलियों का मेगा शो है. चुनाव प्रचार के दौरान आज सबसे कांटे का मुकाबला हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने मोरबी में रैली को संबोधित किया. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी आज गुजरात में हैं, और सोमनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली में कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि दिल्ली में तुम्हारा आदमी बैठा है, दोनों हाथों में लड्डू है, पांचों उंगलियां घी में हैं. विकास के नाम पर वोट दीजिएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि मोरबी से मेरा नाता काफी पुराना है, लोकसभा में जब यहां आया था तब आज से आधी भीड़ आई थी. मैं हमेशा ही मोरबी के सुख-दुख में साथ रहा हूं. बीजेपी-संघ हमेशा मोरबी के साथ रहे हैं, लेकिन कांग्रेस के नेताओं के बारे में कोई ऐसा नहीं बोल सकता है. उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी मुंह पर रुमाल रखकर मोरबी आईं थीं.

आपदा के समय दिया साथ
मोदी ने कहा कि देश में जहां भी आपदा आई है उसके बाद वहां का विस्तार देखना चाहिए, आपदा के बाद किस तरह समस्या से निपटा जाता है वह गुजरात मॉडल से सीखना चाहिए. मोदी ने कहा कि सगा वो है जो दुख में साथ दे, वरना मलाई खाने वाले तो बहुत आते हैं. पीएम ने कहा कि कांग्रेस का विकास मॉडल हैंडपंप है और गुजरात का विकास मॉडल है नर्मदा का पानी बड़ी पाइपलाइन से घरों में जाना. PM ने कहा कि जब हम सत्ता में नहीं थे, हमने तब भी मोरबी की सेवा की थी.

पीएम ने कहा कि गुजरात में हमने इतनी बड़ी पाइपलाइन बिछवाई है कि कांग्रेस के नेता मारुति कार में बैठकर घूम सकते हैं. हम लोग विकास चुनाव जीतने के लिए नहीं बल्कि लोगों की सेवा के लिए करते हैं. मोदी ने कहा कि मैं किसी गरीब का हक नहीं लुटने दूंगा. हमने गुजरात में ऐसा काम किया कि सौ साल पीछे मुड़कर नहीं देखना होगा.

किसानों की आय दोगुना करेंगे
पीएम मोदी ने कहा कि सौराष्ट्र में सौनी योजना से लोगों को फायदा पहुंचाया, इन चोर लुटरों को हम गुजरात नहीं लूटने देंगे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने चार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी खोली. गुजरात के चुनाव मेरे शब्द लिख लें, 2022 तक हम किसानों की आय दोगुनी की. जिन्होंने लोगों का लूटा है उनका सब कुछ लुट गया, इसलिए वह बौखला गए हैं.

मोदी ने कहा कि कांग्रेस के ग्रांड स्टूपिड थॉट्स (GST) में वह गरीबों के काम की चीज़ें 18 फीसदी टैक्स में रखना चाहते थे, और सिगरेट-शराब को सस्ता करना चाहते थे. मैंने नर्मदा के मुद्दे पर किसानों के लिए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से लड़ाई लड़ी. यूपीए सरकार कई मुद्दों पर गुजरात के खिलाफ काम किया था.

मोदी ने किया था जमकर वार
इससे पहले सोमवार को पीएम ने चार रैलियां की थीं. पीएम मोदी ने अपनी रैली में कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि गुजरात की जनता कांग्रेस को कभी माफ नहीं करेगी. कांग्रेस ने कभी को गुजरात को ध्यान में नहीं रखा, ये सरदार पटेल के जमाने से हो रहा है. पीएम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने नोटबंदी का एक साल पूरा होने पर विरोध किया, मैं गुजरात का बेटा हूं जो देश का लूटेगा उसे बिल्कुल नहीं छोड़ूंगा. जीएसटी की बैठक में कांग्रेस ने साथ दिया, लेकिन बाहर आकर विरोध का नाटक कर रही है.

गौरतलब है कि राज्य में 9 एवं 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा और 18 दिसंबर को नतीजे आएंगे. कांग्रेस भाजपा को सत्ता से बाहर करने के प्रयासों में जुटी है जिसकी पिछले दो से अधिक दशक से सरकार है.