hair kari patta

आपके घर के आसपास या गार्डन में आसानी से उपलब्ध होने वाला कड़ी पत्ता बेजान और रूखे बालों की मरम्मत करने में बहुत उपयोगी साबित होता है, आइए हम आपको बताते हैं यह कैसे बालों के लिए फायदेमंद है।

लाभ पहुचाते हैं करी पत्ते
करी पत्तों में बहुत मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन होता है, जो बालों को क्षतिग्रस्‍त होने से रोकने के साथ ही बालों को पतला होने से रोकने में मदद करता है। यह बालों के रोम को नया जीवन प्रदान करता है। हमें इसका उपयोग सब्ज़ियों के साथ करना चाहिए जो की बहुत ही गुणकारी होता है। यह बालों के शाफ़्ट (वह बाल जो सर से थोड़ा ऊपर होते है) को भी मजबूती प्रदान करता है। इसके बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

बालों की जड़ों को मज़बूत बनायें
ज़रूरत से ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल और प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुक्सान होता है। करी पत्ते में वो सारे पोषण तत्व पाये जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। करी पत्तों को पीस कर इसका लेप बना लें फिर इसे सीधे बालों की जड़ों में लगाएं या आप करी पत्ते को खा भी सकते हैं, अगर आपको इसके कड़वे स्वाद से कोई परेशानी नहीं है। इससे आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगें साथी ही बालों की जड़ें भी मज़बूत होंगी।

बालों का गिरना कम करें
करी पत्ता में विटामिन बी1 बी3 बी9 और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होते हैं। इसके रोज़ाना सेवन से आपके बाल काले लंबे और घने होने लगेंगे। यही नहीं यह बालों को डैंड्रफ से भी बचाती है।

करी पत्ते का तेल
करी पत्ते का एक गुच्छा ले कर उसे साफ पानी से धो लें और सूरज की धूप में तब तक सुखा लें, जब तक कि यह सूख कर कड़ा न हो जाए। फिर इसे पाउडर के रूप में पीस लें अब 200 एम एल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभग 4 से 5 चम्मच कड़ी पत्ती मिक्स कर के उबाल लें। दो मिनट के बाद आंच बंद कर के तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल को छान कर किसी एयर टाइट शीशी में भर कर रख लें।

यह भी पढ़ें – मर्दों में यौन इच्छा बढ़ाते है ये 10 खाद्य पदार्थ, यौन कमजोरियों को भी करतें है दूर

बालों के लिए बनाएं मास्क
करी पत्ते लें और इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा दही मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। इस मिश्रण को बालों में 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू से बालों को धो दें। इससे आप के बाल काले और घने हो जाएंगे।

करी पत्ते की चाय बनायें
करी पत्ते को पानी में उबाल लें अब इसमें एक नींबू निचोड़ लें और चीनी मिलाएं। एक हफ्ते तक इसे पीयें। यह आपके बालों लंबा, घना, और सफ़ेद होने से बचाएगा। यही नहीं यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है।

दही और करी पत्ते का मिश्रण
आधा कप करी पत्तो को दही के साथ पीस ले व उस मिश्रण को अपने बालो पे लगाये, व कुछ मिनिटो बाद धो ले। हमें हमारे रोज के आहार के साथ करी पत्तो का भी सेवन करना चाहिए, यह बहुत ही गुणकारी होता है।

बाल सफेद होने का इलाज
तनाव, शराब पीने, सिगरेट पीने, आयु, आनुवंशिकता के कारण समय से पहले काफी लोगो के बाल सफ़ेद हो जाते है। करी पत्तो में विटामिन ‘बी’ होता है जो बालो की जड़ो को मजबूती व पोषण प्रदान करके बालो का प्राकर्तिक रंग फिर से ले आता है।