Hair oil massage

खूबसूरत दिखने के लिए बालों का खूबसूरत होना बहुत जरूरी है। आजकल धूप, धूल, मिट्टी और प्रदूषण के साथ-साथ गलत खानपान की वजह से बालों की समस्याएं बहुत बढ़ गई हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी ठीक से सफाई और सप्ताह में कम से कम दो बार तेल की मालिश जरूरी है। सही तरह से देखभाल न करने की वजह से बाल अक्‍सर रूखे, बेजान होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों को सही पोषण देना बहुत जरूरी है। प्रोटीन युक्‍त खानपान के द्वारा अंदरूनी पोषण देने के साथ-साथ बालों को बाहर से भी पोषण देने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है सिर का मसाज। तेल बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्‍हें मजबूती प्रदान करता है। इससे बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं।

सरसो का तेल
सरसों के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं तो अगर आप अपने स्केल्प को सरसों के तेल से मसाज करते हो तो इससे आपका स्केल्प साफ रहेगा और आपको रूसी से भी निजात मिलेगी। यह उनके लिए एक अच्छा उपचार है जो रूसी से बहुत परेशान रहते हैं। इसके लिए आप सरसों के तेल, नारियल तेल और ऑलिव ऑयल जैसे तेलों को एक साथ गर्म करके मिक्स कर सकती हैं। इसके बाद इस तेल को अपने स्केल्प पर लगा कर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद एक गर्म तौलिए की मदद से आप अपने बालों को कवर कर सकती हैं। इसको बालों में दस मिनट तक लगा रहने दें, ताकि स्केल्प को सारी गर्मी मिल जाए। इसके बाद शैम्पू की मदद से अपने बालों को अच्छे से धो लें।

जैतून का तेल
ऑलिव ऑयल का प्रयोग कई तरीके से किया जाता है। बालों के लिए भी यह एक बेहतर विकल्प है। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाकर स्वस्थ रखता है। जैतून का तेल एक अच्छा कंडीशनर भी है। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। बालों में इसे अच्छी तरह जड़ों तक लगायें। इस मिश्रण को लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। अगले दिन बालों में शैंपू कीजिए। कुछ दिन प्रयोग करने के बाद बालों की सभी समस्यायें दूर हो जायेंगी और बाल मजबूत और आकर्षक दिखेंगे।

नारियल तेल
बालों में तेल मसाज बालों को लंबा करने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है। मसाज करने से पहले तेल को हल्‍का सा गर्म कर इससे बालों में मसाज करें। मसाज करने से सिर की त्‍वचा में रक्‍त संचार सुधरता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही इससे बाल मजबूत और घने होते हैं। इसके लिए नारियल के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। तेल को हल्‍का गुनगुना करके नहाने से पहले सिर पर मालिश करें, आधे घंटे तक तेल को लगा रहने दें और बाद में धो लें। सप्‍ताह में एक बार ऑयल मसाज जरूर करें। नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और कई दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह तेल बालों को झड़ने से बचाता है और बालों को मजबूत बनाता है।

यह भी पढ़ें – धुप में चेहरे को काला होने से बचाता है ये चमत्कारी नुस्खा

बादाम का तेल
बालों से रूसी को दूर करने और बालों का झड़ना रोकने के लिए बादाम के तेल से मालिश करना बहुत ही अच्छा होता है। इसके अलावा बादाम का तेल दो मुँहे बालों की समस्या को भी दूर करने में सहायक है। बादाम के तेल से बाल काले , लंबे और चमकदार बनते हैं। बादाम का तेल एक कंडीशनर के रूवप में काम करता है।

तिल का तेल
इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है। तिल का तेल बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है। ये बालों को भीतर से पोषित करके उनकी जड़ों को मजबूती देने का काम करता है। अगर आपको रूसी की समस्या है या फिर आपके सिर में जुंएं हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो तिल के तेल को सामान्य तेल की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे रातभर लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह बाल धो लें।