hair loss

घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से कुछ हद तक गंजेपन और गिरते बालों को रोका जा सकता है। हम आपको 5 ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिसके प्रयोग से बालों की हर प्रकार की समस्‍या दूर हो सकती है।

क्‍यों झड़ते हैं बाल
बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। जड़ों का कमजोर होना, पिट्यूटरी ग्लैंड (पियूस ग्रंथि) में हार्मोन्स की कमी, शरीर और बालों में पोषक तत्‍वों की कमी, तनाव, डैंड्रफ, स्किन इंफेक्‍शन के अलावा कई लोगों में बालों का झड़ना या गंजापन आनुवांशिक होता है। हालांकि इससे बचने और उससे छुटकारा पाने में घरेलू उपचार मददगार होते हैं। घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से कुछ हद तक गंजेपन और गिरते बालों को रोका जा सकता है। हम आपको 5 ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिसके प्रयोग से बालों की हर प्रकार की समस्‍या दूर हो सकती है।

मेथी
मेथी को पूरी रात भिगो दीजिए फिर सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाइए। बालों को धो लें, इससे रूसी और सिर की त्वचा के विकार समाप्‍त होंगे। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ो को पोषण पहुंचाता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

उड़द की दाल
गंजेपन के लिए उड़द की दाल भी बहुत जरूरी है। उड़द की दाल को उबाल कर पीस लीजिए, रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक करते रहने बाल उगने लगते हैं और गंजापन समाप्त हो जाता है। इसे आप खाने के साथ-साथ लगाने में भी प्रयोग करें।

मुलेठी
थोड़ी सी मुलेठी लेकर दूध की कुछ बूंदे डालकर उसे पीस लीजिए, फिर उसमें चुटकी भर केसर डालकर उसका पेस्ट बनाइए। इस पेस्‍ट को रात में सोने से पहले सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक इस पेस्‍ट को सिर पर लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है।

प्याज
प्‍याज में सल्‍फर अधिकता में पाया जाता है। इसके प्रयोग से बालों का टूटना बंद हो जाता है। इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले प्याज को काटकर उसके कई टुकड़े कर लीजिए। इसके बाद उसे जूसर में डालकर उसका रस निकाल लीजिए। प्‍याज के रस में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर उन स्‍थानों पर लगाएं जहां बाल झड़ रहे हैं। इसके अलावा पूरे सिर में बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। 30 मिनट बाद धो लें।

अनार
अनार जितना खाने में मीठा होता है। उसकी पत्तियां उतनी ही असरदार होती हैं। अनार को औ‍षधि के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। यह बालों का झड़ना बंद कर देता है। अनार की पत्‍ती पीसकर सिर पर लगाने से गंजेपन का निवारण होता है। नियमित अनार का प्रयोग करने से बाल उगने लगते हैं।