चुरानी पड़ती है दुसरे की बीवी
Source by Google

यह तो हम सभी जानते हैं कि शादी को लेकर हर जगह-जगह अपनी मान्यताएं है। भारत में ही शादी को लेकर कई तरह के रीति-रिवाज हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएगें। जी हां, पश्चिमी अमेरिका में एक ऐसी जनजाति है, जहां शादी करने के लिए किसी दूसरे की पत्नी को चुराना पडता है। तो चलिए जानते हैं इस अजीबो-गरीब प्रथा के बारे में-

चुरानी पड़ती है दुसरे की बीवी
Source by Google

हम बात कर रहे हैं वोदाब्बे जनजाति के बारे में। यहां की शादी की रस्‍म कुछ ज्‍यादा ही अलग है। इस जनजाति के लोगों में एक-दूसरे की पत्नी को चुराने की अजीबोगरीब परंपरा है। बताया जाता है कि इस जनजाति के लोगों की पहली शादी घर परिवार वालों की मर्जी से करवाई जाती है। लेकिन दूसरी शादी करने का रिवाज थोड़ा हटके है।

चुरानी पड़ती है दुसरे की बीवी
Source by Google

अनोखा देश जहाँ शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दुसरे की बीवी
इस जनजाति में दूसरी शादी के लिए किसी की पत्नी को चुराना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो दूसरी शादी करने का अधिकार भी नहीं मिलता है। दरअसल, इस जनजाति के लोगों के बीच हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के दौरान लडके सज.धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं। इसके बाद सामूहिक आयोजन में डांस और तरह-तरह की गतिविधियों से दूसरे की पत्नीयों को रिझाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इस दौरान ये ख्याल रखना होता है कि उसके पति को इस बात की जानकारी ना हो। इसके बाद यदि कोई महिला दूसरे पुरूष के साथ भाग जाती है तो उस समुदाय के लोग दोनों को ढूंढकर उनकी शादी करा देते हैं। इस दूसरी शादी को लव मैरिज के तौर पर स्वीकार किया जाता है।