जल्द ही Nokia के साथ Xiaomi भी लाएगा 5 कैमरा वाला स्मार्टफोन | News Raftaar

Xioami पांच कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है — एचएमडी ग्लोबल जल्द ही पेंटा  कैमरा सेटअप के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है.

तीन और चार कैमरों के बाद अब पांच कैमरे वाले स्मार्टफोन आने बाकी हैं. एचएमडी ग्लोबल जल्द ही पांच कैमरा सेटअप वाला स्मार्टफोन Nokia 9 Pure View पेश करेगी. लेकिन नोकिया ही नहीं, बल्कि शाओमी भी पांच कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन पर काम कर रही है. 24 फरवरी को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस है और इस दौरान एचएमडी ग्लोबल दुनिया के पहले पेंटा सेटअप कैमरा स्मार्टफोन को अनवील करने के लिए तैयार है. इससे पहले सैमसंग ने चार रियर कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी साल शाओमी पांच कैमरे वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है. हाल ही में कंपनी ने 48 मेगापिक्सल कैमरा वाला Redmi Note 7 लॉन्च किया है. हालांकि ये बजट स्मार्टफोन है जिसकी कीमत चीन में 999 युआन (लगभग 10,500 रुपये) है. हालांकि ये भारत में लॉन्च नहीं हुआ है और फरवरी में यहां लॉन्च हो सकता है.

शाओमी के प्रोडक्ट डायरेक्टर वांग थॉमस ने चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट वेबो पर एक तस्वीर पोस्ट की है. इसमें वॉटरमार्क है जहां लिखा है, ‘Shot on Mi AI Pent cam’. मतलब ये है कि तस्वीर पांच कैमरा वाले स्मार्टफोन से क्लिक की गई है. यानी कंपनी Mi सिरीज के ऐसे स्मार्टफोन पर काम कर रही है जिसमें पांच कैमरे दिए जाएंगे. Mi सीरिज शाओमी की प्रीमियम मानी जाती है जिसके तहत कंपनी हाई एंड स्मार्टफोन्स बनाती है.

Xiaomi के पांच कैमरे वाले स्मार्टफोन के बारे में फिलहाल इससे ज्यादा जानकारी नहीं है. पांच कैमरों वाले स्मार्टफोन्स के अलावा शाओमी फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन पर भी काम कर रही है. हाल ही में कंपनी के प्रेसिडेंट ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें वो फोल्डेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं. इस स्मार्टफोन को कंपनी इसी साल लॉन्च कर सकती है.

आने वाले कुछ समय में शाओमी के पांच कैमर वाले स्मार्टफोन की ज्यादा जानकारियां आने की उम्मीद हैं. चार कैमरा वाले स्मार्टफोन में इंडस्ट्री में कोई तहलका नहीं मचाया है न ही कोई क्रांति की है. अब भी एक कैमरा वाला Google Pixel 3 सब को मात दे रहा है. ये उम्मीद करना की पांच कैमरे वाले स्मार्टफोन धूम मचा देंगे अभी जल्दबाजी होगी. क्योंकि चार कैमरा या पांच कैमरा कई यूजर्स के लिए उलझन का कारण भी होते हैं. यूजर इंटरफेस भी थोड़ उल्टा होता है. बहरहाल कुछ समय में पता चल ही जाएगा कि पांच कैमरे वाले स्मार्टफोन्स से कैसी फोटॉग्रफी होती है.