skylodge

1300 फीट की ऊंचाई पर लटका है दुनिया का सबसे खतरनाक होटल

इंसान ने धरती पर कई अद्भुत निर्माण किए हैं, जिसके बारे में पहले कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. वहीं आज हम आपको इंसानों द्वारा किए गए अद्भुत निर्माणों में से एक ऐसे निर्माण के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हाथों तले उंगलियां दबाने लग जाएंगे.

पैरू, साउथ अमेरिका की सैक्रेड वैली पर बना स्काईलॉज होटल एक ऐसा ही निर्माण है. जिसे दुनिया का सबसे खतरनाक होटल माना जाता है.

यह होटल लगभग 1300 फीट की ऊंची पहाड़ी पर लटका हुआ है, जिस पर रहना काफी रिस्की माना जाता है. लेकिन फिर भी पर्यटक यहां खूब आते हैं.

जितनी ऊंचाई पर ये होटल बना है वहां तक पहुंचना हर किसी की बात नहीं है.

इस होटल में पहुंचने के दो तरीके हैं. पहला वब जिपलाइन की मदद से पहुंच सकते हैं. बता दें, जिपलाइन एक ऐसी लाइन हैं जिसमें दो पहाड़ों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए मजबूत तार लगाए जाते हैं. जिसे पार कर व्यक्ति एक पहाड़ के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें – प्रेमी को भाई बताकर ससुराल बुलाया, रात में पति को कोल्ड ड्रिंक में दे दिया जहर

या फिर पहाड़ के किनारे बनी 1300 फुट मेटल की सीढ़ी से चढ़कर इस होटल में पहुंचा जा सकता है.

ये होटल कैप्सूल के आकार का है.

होटल 24 फीट लंबा, 8 फीट चौड़ा और 8 फीट ऊंचा है. इस होटल में चार बेड, एक बाथरूम और डाइनिंग रूम बनाया गया है.

यहां पहुचने वाला हर शख्स पहाड़ों के खूबसूरत नजारे देख सके इसलिए इस होटल को पूरी तरह ट्रांसपेंरेंट रखा गया है.

हर रूम इंटीरियर में चार लैम्प है यहां पर लाइट सौर पैनलों द्वारा संचालित की जाती है. स्काईलॉज होटल उन लोगों की पसंदीदा जगह है जिन्हें एडवेंचर काफी पसंद है.

यहां से आपको प्रकृति के सारे नजारे बहुत करीब और कुछ ऊंचाई से देखने को मिलेंगे.

इस स्काईलॉज होटल से आपको ऊपर देखने पर नीला आसमान और नीचे देखने पर पत्थरीली और हरी भरी ज़मीन साफ नजर आएगी. जिसे देखकर लगेगा आप जन्नत में है.

आपको बता दे कि पेरू के इस होटल को एडवेंचर और नैचुरल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है.

जानें- कैसे बनाया गया है ये होटल: इन स्टील के कैप्सूल को पहाड़ों के अंदर धंसा के बनाया गया है. इसके चारों तरफ कांच लगे हुए हैं. यहां आप ट्रैकिंग के बाद आराम से अपनी सारी थकावट दूर कर सकते हैं. यहां आपको आराम से रहने के साथ खाने की सुविधा भी मिलेगी. आपको लगेगा नहीं कि आप पहाड़ों के बीच में लटके हैं.

बता दें, इस होटल का एक दिन का किराया करीब 20 हजार रुपये है.