विंग कमांडर अभिनंदन को टीम इंडिया का सलाम, जारी की उनके नाम की जर्सी | News Raftaar

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज (1 मार्च) पाकिस्तान से सकुशल वतन लौट गए. वाघा बॉर्डर पर हजारों लोगों ने उनका स्वागत किया. जो लोग उनके स्वागत के लिए नहीं पहुंच सके, उन्होंने भी अपने-अपने तरीकों से अपने जांबाज विंग कमांडर का अभिनंदन किया.

ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) भला क्यों पीछे रहता. उसने शुक्रवार (1 मार्च) को टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च की. इनमें विंग कमांडर अभिनंदन के नाम से एक स्पेशल जर्सी शामिल है. जर्सी के पीछे नंबर-1 और विंग कमांडर अभिनंदन लिखा है.

बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय जांबाज को सम्मान देने वाली जर्सी लगभग उसी वक्त जारी की, जब विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान से भारत की धरती पर कदम रखे. बीसीसीआई ने ट्वीट किया, ‘आपका स्वागत है अभिनंदन. दिलों से लेकर आसमान तक में आपका राज है. आपका साहस और गरिमा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी.’

अभिनंदन को सम्मान देने के इस तरीके लिए बीसीसीआई की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है. शेखर नाम के एक प्रशंसक ने बीसीसीआई के इस कदम को महान करार दिया. सौरभ नाम के यूजर ने कहा कि बोर्ड से अपील की कि इस जर्सी को अभिनंदन को सौंप दिया जाए. कुछ यूजर ने बीसीसीआई से अपील की कि उसे पाकिस्तान से होने वाले क्रिकेट मैचों को रद्द कर देना चाहिए. गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान को 16 जून को विश्व कप के मुकाबले में भिड़ना है.

भारतीय खेल जगत के तमाम सितारों ने विंग कमांडर अभिनंदन के शौर्य की तारीफ की और उन्हें सलाम किया है. सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘हमारे इस हीरो के शौर्य को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता. उन्होंने अपने साहस, निस्वार्थपन और दृढ़ता से हम सबको खुद पर भरोसा रखना सिखाया है. आपका अपने घर में स्वागत है अभिनंदन.’

इससे पहले महिला पहलवान बबीता फोगाट ने गुरुवार (28 फरवरी) को ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, मिग-21 से एफ-16 उड़ाऊं… तब अभिनंदन नाम कहाऊं! बबीता ने इससे पहले 27 फरवरी को ट्वीट किया, ‘विंग कमांडर अभिनंदन की सलामती के लिए ईश्वर से प्रार्थना कर रही हूं. उनके साथ किए जा रहे व्यवहार ने विचलित कर दिया है. उनके मानवाधिकारों की रक्षा की जाए.’ गौतम गंभीर, आकाश चोपड़ा, इरफान पठान ने भी अभिनंदन के शौर्य को सलाम किया.