सोलापुर में गरजे मोदी, आर्थिक आरक्षण बिल पर दिया करार जवाब | News Raftaar

Prime Minister Narendra Modi आज झारखंड और ओडिशा के दौरे पर हैं. इस दौरान वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री 2 रैलियों को संबोधित भी करेंगे.

पलामू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर आज (शनिवार को) पलामू पहुंचे. पीएम मोदी दिन के ग्यारह बजे चियांकी हवाई अड्डा पर पहुंचे, जहां राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उनका स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने छह परियोजनाओं का शिलान्यास किया, इनमें बहुप्रतिक्षित मंडल डैम परियोजना प्रमुख है. पीएम मोदी ने झारखंड के 25 हजार लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृह प्रवेश भी कराया. पांच लोगों को चाबी भी सौंपी.

सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने झारखंड के लोगों को नए साल की शुभकामनाएं दी. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के 25 हजार लाभुकों भी बधाई दी. उन्होंने कहा कि घर पक्का होता है तो सपने भी सुहाने लगने लगते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि किसानों का जीवन बदलने वाली 3500 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास हुआ है. देश के किसानों तक नई तकनीक पहुंचाया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से सिंचाई के साथ-साथ पीने का पानी भी मिलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद इतने दिनों तक देश कैसे चला है इसके लिए यह परियोजना केस स्टडी है. उन्होंने कांग्रेस पर किसानों को सिर्फ वोट बैंक बनाकर रखने का आरोप लगाया. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों को अन्नदाता मानती है. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने पिछली सरकारों पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि मंडल डैम पिछली सरकारों की विफलता की गवाही है. उन्होंने कहा कि 47 वर्षों से यह योजना लंबित पड़ा हुआ है. बीते 25 वर्षों से तो यह ठप ही पड़ा था.

उन्होंने कहा कि जब बिहार-झारखंड एक था, तब यहां की सरकारों को किसानों को थोड़ी भी फिक्र होती तो आज ऐसा हाल नहीं होता. उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां दो राज्यों के बीच पानी को लेकर कोर्ट में मामले चल रहे है वहीं, बिहार और झारखंड के संयुक्त प्रयास से आज यह परियोजना सफलता के कगार पर है. उन्होंने कहा कि इसके लिए मैं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास को इसके लिए बधाई दी है. अन्य राज्यों के लिए यह सीखने के लिए है.

‘कुछ लोगों को यह भी नहीं पता हो कि ‘उत्तर कोयल परियोजना’ पंछी का नाम है या यह सिंचाई परियोजना’
बिना नाम लिए प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों तो यह भी नहीं पता होगा कि ‘उत्तर कोयल परियोजना’ पंछी का नाम है या यह सिंचाई परियोजना है. उन्होंने कहा कि हम सिंचाई परियोजनाओं पर लगभग एक लाख करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने किसानों को गुमराह करने का काम नहीं किया, इसलिए हमारी सरकार ने सिंचाई परियोजना पर इतने पैसे खर्च किए. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने चुनाव जीतने के खेल के लिए किसानों को कर्जदार बनाकर रखा है.

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को घर देने के लिए पहले पहले भी योजना बनी थी, लेकिन नाम की चिंता अधिक थी. हमने नरेंद्र मोदी आवास योजना या नमो योजना नाम नहीं रखा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार में पहले नाम तय करने के लिए कांग्रेस के लोगों को चंदे देने पड़ते थे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने दलालों को इस प्रक्रिया से दूर किया और टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया. हमारा प्रयास रहा कि गरीबों को घर मिले, लेकिन पिछली सरकार में सिर्फ दलालों की चिंता होती थी.

पीएम मोदी ने कहा कि 5 वर्षों में 25 लाख घर बनाए गए, लेकिन हमारी सरकार ने एक करोड़ 25 लाख घर बनवाया. उन्होंने कहा कि यह है हमारी सरकार के काम करने का तरीका. आज घरों में बिजली और रसोई में गैस कनेक्शन की सुविधा का ख्याल भी रखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमारा वादा है कि 2022 तक सभी को घर मिलेगा. देश के सभी लोगों को अपना घर होगा.

उन्होंने आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए कहा कि सिर्फ 100 दिनों के भीतर ही लगभग सात लाख लोगों को इसका फायदा मिला है. प्रत्येक दिन दस हजार लोगों के जीवन को बचाने के लिए काम कर रही है. बच्चों की पढ़ाई, युवाओं की कमाई, बुजुर्गों को दवाई की दिशा में काम कर रहा हूं. यही न्यू इंडिया का लक्ष्य है.

डबल इंजन की सरकार से निरंतर आगे बढ़ रहा है झारखंड : रघुवर दास
सभा को संबोधित करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस परियोजना से बिहार और झारखंड के किसानों को लाभ होगा. मंडल डैम परियोजना से 19604 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई की सुविधा मिलेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि डैम से किसानों को काफी फायदा होगा. उन्हें सिंचाई के लिए परेशानी से मुक्ति मिलेगी. इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार के द्वारा किसानों के लिए गए काम को भी गिनाया. उन्होंने कहा कि आज झारखंड में डबल इंजन वाली सरकार है. इसलिए बीते चार वर्षों में हर क्षेत्र में विकास हो रहा है. अब किसानों के लिए अलग फीडर की व्यवस्था अप्रैल महीने तक पूरा कर लिया जाएगा.

सभा को संबोधित करते हुए रघुवर दास ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत 14 लाख और लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने निचले स्तर पर बिचौलिए को खत्म किया. साथ ही उन्होंने कहा कि झारखंड में किसानों को एक साल के लिए बिना ब्याज का लोन दिया जता है. रघुवर दास ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

रघुवर दास ने अपने संबोधन के दौरान बिना नाम लिए राहुल गांधी पर भी हमला किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का सिर्फ एक ही लक्ष्य है मोदी हटाओ, क्योंकि वह जानती हैं कि नरेद्र मोदी ने उनकी दुकान बंद कर दी है. उन्होंने जनता से कांग्रेस के बहकावे में नहीं आने की अपील की.

छह परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास
प्रधानमंत्री आज झारखंड में कुल छह सिंचाई परियजनाओं का शिलान्यास किए. पीएम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था किए गए हैं. इस कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, सांसद बीडी राम, झारखंड सरकार में मंत्री सीपी सिंह, औरंगाबाद सांसद सुशील सिंह, चतरा सांसद सुनील सिंह, राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह और गया के सांसद हरि मांझी सहित कई विधायक भी शामिल हुए.

इससे पहले पीएम मोदी का विमान गया एयरपोर्ट पर लैंड किया, जहां कृषि मंत्री प्रेम कुमार, बिहार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष नित्यानंद राय ने उनका स्वागत किया. स्वागत करने वालों में बीजेपी के कई विधायक और नेता शामिल थे. पीएम मोदी सेना के विमान से पलामू के लिए रवाना हुए.

पीएम की आगवानी के लिए सीएम रघुवर दास शुक्रवार को ही पलामू पहुंच गए. उन्होंने ने सारी तैयारियों का जायजा लिया. उनके साथ मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, डीजीपी डीके पांडेय, पलामू सांसद बीडी राम और चतरा सांसद सुनील सिंह भी थे.