LIVE: मायावती बोलीं- बीजेपी और कांग्रेस दोनों एक जैसी पार्टी | News Raftaar

– अखिलेश और मायावती की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

– सीटों के बंटवारे का भी हो सकता है ऐलान

– सपा 37 तो बसपा 38 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

12:23 IST
बीजेपी और कांग्रेस एक जैसी पार्टी: मायावतीकांग्रेस के साथ गठबंधन न करने के सवाल पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि आजादी में काफी लंबे समय तक देश और अधिकांश राज्यों में कांग्रेस ने राज्य किया. कांग्रेस के शासनकाल में गरीबी, भ्रष्टाचार बढ़ा है. कांग्रेस और बीजेपी की सोच और कार्यशैली एक जैसी नजर आती है. रक्षा सौदे की खरीद में इन दोनों सरकारों में जबरदस्त घोटाले हुए.

12:21 IST
यूपी में बीजेपी ने बेइमानी से सरकार बनाई: मायावतीबसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि यूपी में बीजेपी ने बेइमानी से सरकार बनाई है. जनविरोधी को सत्ता में आने से रोकेंगे. बीजेपी की अहंकारी सरकार से लोग परेशान है. जैसे हमने मिलकर उपचुनावों में बीजेपी को हराया है, उसी तरह हम लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराएंगे.

12:15 IST
मोदी-शाह की नींद उड़ाने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस: मायावतीबसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा यह नरेंद्र मोदी और अमित शाह की नींद उड़ाने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस है. जनहित में सपा और बसपा का गठबंधन हुआ. बीजेपी के तानाशाही रवैये से जनता परेशान है. लखनऊ गेस्ट हाउस कांड से भी ऊपर उठकर यह गठबंधन हो रहा है.

12:05 IST
मायावती और अखिलेश ताज होटल पहुंचेमायावती और अखिलेश ताज होटल पहुंच गए हैं. अखिलेश ने मायावती की अगवानी की. साथ में बसपा के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी मौजूद हैं.

12:00 IST
गए अखिलेश, थोड़ी देर में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंसप्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव होटल ताज पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में बसपा सुप्रीमो मायावती भी पहुंच रही हैं. अखिलेश, मायावती की अगवानी करेंगे.

11:54 IST
कार्यकर्ता बोले- मांग रहा है देश, अबकी माया और अखिलेशबसपा सुप्रीमो मायावती के घर के बाहर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता इकट्ठा हुए. कार्यकर्ताओं का कहना है, ‘अब परिवर्तन लाना है, झूठ बोलने वाले को सत्ता से हटाना है, इस बार मांग रहा है देश, अबकी माया और अखिलेश.’

11:40 IST
मायावती की अगवानी के लिए निकले अखिलेशबसपा सुप्रीमो मायावती और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए घर से निकल गए हैं. दोनों थोड़ी देर में होटल ताज पहुंच रहे हैं. यहां अखिलेश, मायावती की अगवानी करेंगे. इसके बाद दोनों पत्रकारों से बात करेंगे.

11:23 IST
सज गया मंच, अब बस मायावती और अखिलेश का इंतजारलखनऊ के होटल ताज में प्रेस कॉन्फ्रेंस का मंच सच गया है. मंच पर दो कुर्सियां रखी गई हैं. मंच के पीछे लगे पोस्टर में एक तरफ राम मनोहर लोहिया और अखिलेश की तस्वीर के साथ जय समाजवाद लिखा है तो दूसरी तरफ कांशीराम और मायावती की तस्वीर के साथ जय भीम लिखा है. पूरा कॉन्फ्रेंस हाल पत्रकारों से भर गया है. अब बस मायावती और अखिलेश का इंतजार हो रहा है.

10:36 IST
बसपा 38, सपा 37 सीटों पर लड़ेगी चुनावसूत्रों के मुताबिक, बसपा 38, सपा 37, आरएलडी 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सपा अपने कोटे से निषाद पार्टी और पीस पार्टी को एक-एक सीट देगी. निषाद पार्टी गोरखपुर की सीट से चुनाव लड़ेगी और पीस पार्टी को खलीलाबाद लोकसभा सीट दिया जाएगा. इसके अलावा महागठबंधन की ओर से दो सीटों रायबरेली और अमेठी पर प्रत्याशी नहीं उतारा जाएगा. अगर ओम प्रकाश राजभर एनडीए छोड़कर आते हैं तो सपा उन्हें भी अपने कोटे से दो सीट देगी.

10:05 IST
के नतीजे दोहराने की चुनौती2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मात देने लिए 23 साल पुरानी दुश्मनी भुलाकर सपा-बसपा एक बार फिर गठबंधन का आधिकारिक ऐलान करने जा रहे है. 1993 में मुलायम-कांशीराम की जोड़ी ने बीजेपी को पटखनी दी थी. अब 2019 में बीजेपी को हराने के लिए अखिलेश-मायावती की जोड़ी तैयार है. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि 2019 में 1993 जैसे हालात नहीं है. यही वजह है कि माया-अखिलेश वाले इस गठबंधन के लिए 25 साल पहले जैसे नतीजे दोहराना बड़ी चुनौती माना जा रहा है.

09:57 IST
सीट बंटवारे पर RLD में नाराजगी: सूत्रइस प्रेस कॉन्फ्रेंस से RLD दूरी बना सकती है. सूत्रों के मुताबिक, अजित सिंह की पार्टी RLD नाराज है. उसकी नाराजगी की वजह सीट बंटवारा है. बताया जा रहा है कि RLD को 3 सीट देने का प्रस्ताव है, जबकि उसकी 6 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग है.

09:45 IST
मायावती को रिसीव करने उनके घर जाएंगे अखिलेशलखनऊ में महागठबंधन के प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले बसपा सुप्रीमो मायावती के घर के बाहर और समाजवादी पार्टी के कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. कार्यकर्ताओं का कहना है कि दोनों नेताओं के मिलन से नए युग की शुरुआत हो रही है. सबकी सहमति और सबके सहयोग से हमें बीजेपी को उखाड़ फेंकेगे. ग्राउंड जीरो पर मौजूद हमारे संवाददाता आशुतोष मिश्रा के मुताबिक, दोपहर करीब 11.30 बजे खुद अखिलेश यादव, मायावती के घर उन्हें रिसीव करने जाएंगे. इसके बाद दोनों नेता होटल ताज पहुंचेंगे.

09:39 IST
इसी जगह 2 साल पहले मिले थे ‘यूपी के लड़के’सपा और बसपा की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस थोड़ी देर में जहां शुरू होने वाली है, वहां 2 साल पहले सपा और कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव 2017 के लिए गठबंधन का ऐलान किया था. लखनऊ का होटल ताज एक बार फिर एक नए गठबंधन का गवाह बनेगा. वक्त भी तकरीबन वही होगा, जगह भी वही होगी लेकिन गठबंधन का एक साथी नहीं होगा. साल 2017 में अखिलेश और राहुल गांधी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी.

09:29 IST
पूरा लखनऊ शहर पोस्टरों से पटासमाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के महागठबंधन के ऐलान से पहले पूरा लखनऊ शहर पोस्टरों से पट गया है. जगह-जगह सपा और बसपा के समर्थकों ने पोस्टर लगाया है. इन पोस्टर में कई नारे लिखे है, जैसे – हमारा काम बोलता है, भाजपा का झूठ बोलता है.