State Bank of India

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है. अगर आप एसबीआई के अलावा किसी अन्य बैंक के भी ग्राहक हैं तो बैंक की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी आपके काम की है. यह एडवाइजरी बैंक की तरफ से डिजीटल ट्रांजेक्शन को लेकर जारी की गई है. डिजीटल ट्रांजेक्शन शुरू होने से लेनदेन काफी आसान हो गया है, लेकिन दूसरी तरफ इससे खतरे भी बढ़ गए हैं. डिजीटल ट्रांजेक्शन से आप अपने दोस्त या रिश्तेदार को एक मिनट में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. इस सबके बीच आपको कई मामलों में सचेत रहने की जरूरत है.

फ्रॉड से बचने की हिदायत
डिजीटल ट्रांजेक्शन के दौर में फ्रॉड के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. बैंकों की तरफ से भी समय-समय पर ग्राहकों को मैसेज के जरिए अपनी कोई भी गोपनीय जानकारी किसी दूसरे को न देने के बारे में कहा जाता है. अब एसबीआई ने ऑनलाइन हो रहे फ्रॉड से बचने की हिदायत दी है. एसबीआई ने खाते में कभी भी एक काम नहीं करने की चेतावनी जारी की है. यदि आप बैंक की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी का पालन नहीं करते तो आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ऑफिशियल अकाउंट पर किया ट्वीट
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर ग्राहकों को चेतावनी दी है कि वे किसी भी अनजान शख्स को अपने खाते का नंबर देकर उसमें पैसे न मंगवाएं. बैंक की तरफ से इस ट्वीट में कहा गया है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके लिए परेशानी हो सकती है. आप ऐसा करते हैं तो आपके खाते के जरिए मनी लॉड्रिंग, धोखाधड़ी या आतंकवाद को बढ़ावा दिया जा सकता है.

अगर आप किसी अनजान शख्स से अपने अकाउंट में रकम मंगाते हैं तो आप न चाहकर भी किसी की मनी लॉन्ड्र‍िंग करने में मदद कर रहे हैं. ऐसे में आपको कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है. कई बार लोग खुद को बचाने के लिए दूसरों के अकाउंट में पैसे मंगाते हैं. कार्रवाई होने पर वे बचकर निकल जाते हैं और आप बिना वजह फंस जाते हैं.