राजस्थान सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 50 हजार तक का कर्ज माफ

राजस्थान सरकार ने राज्‍य के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. विधानसभा में वित्त विधेयक पारित कराने के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश के सभी किसानों को बड़ी राहत देते हुए 50 हजार रुपए तक के कर्ज को माफ करनेे की घोषणा की. इससे प्रदेश के करीब 28 लाख किसान लाभान्वित होंगे.

इसके साथ ही राजे सरकार ने सभी स्टेट हाईवे को निजी वाहनों के लिए टोल फ्री कर दिया है. आपको बता दें कि राजे सरकार ने फरवरी माह में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए राजस्थान सरकार का 5वां बजट पेश किया था. बजट में 20 हजार तक की राशि का कर्जा लघु-सीमांत किसान (2 हैक्टेयर तक भूमि वाले) का ही माफ किया था.

28 लाख किसानों को मिलेगा लाभ
सरकार की इस घोषणा के बाद यह माना जा रहा है कि अब कर्ज माफी के दायरे में करीब 28 लाख किसान आएंगे. सरकार की इस घोषणा के बाद किसान काफी खुश हैं.

स्टेट हाईवे हुए टोल फ्री
विधानसभा में वित्त विधेयक पारित कराने के दौरान राजे सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की. इस घोषणा में सरकार प्रदेश के सभी स्टेट हाईवे को निजी वाहनों के लिए ट्रोल फ्री कर दिया है. आपको बता दें कि प्रदेश में 99 टोल स्टेट हाईवेज पर हैं.

नई नौकरी के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन
वित्त विधेयक पारित कराने के दौरान सीएन वसुंधरा राजे ने विधानसभा में कहा कि नई नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं. बुधवार (7 मार्च) से यह घोषणा लागू हो जाएगी.

सफाईकर्मियों की भर्ती खुली
कई सालों से अटकी सफाईकर्मियों की भर्ती का भी रास्ता अब साफ हो गया है. सीएम ने विधानसभा में बताया कि तीन महीनों के भीतर सभी पालिको क्षेत्रों में 21,140 रिक्त पदों पर सफाईकर्मी की भर्ती शुरू हो जाएगी.

महिला पुलिस पेट्रोलिंग यूनिट गठित
महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीएम वसुंधरा राजे ने यह घोषणा की कि सभी संभाग और जिला मुख्यालयों पर महिला पुलिस पेट्रोंलिग यूनिट गठित की जाएगी.

12 में आए 75% तो फ्री होगा एडमिशन
इस दौरान सरकार ने युवा छात्र-छात्राओं के लिए भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक आने वालों छात्र-छात्राओं को सत्र 2018-19 से कॉलेजों में निशुल्क शिक्षा दी जाएगी. यह सुविधा उन छात्रों के लिए नियमित रहेगी जो हर साल न्यूनतम 70 फीसदी अंक हासिल करते रहेंगे.