सिद्धू को 'कौम का गद्दार' कहने वाली हरसिमरत कौर अब क्यों जा रही है पाकिस्तान: कांग्रेस | News Raftaar

28 नवंबर को पााकिस्‍तान में रखी जानी है करतारपुर कॉरीडोर की आधारशिला.

नई दिल्‍ली : पाकिस्‍तान में 28 नवंबर को करतारपुर गलियारे की आधारशिला कार्यक्रम में शामिल होने जा रहीं केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. पंजाब सरकार में मंत्री सुखविंदर सिंह रंधावा ने इस कौर को घेरते हुए कहा ‘हरसिमरत कौर बादल ने नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्‍तान जाने पर उन्‍हें कौम का गद्दार कहा था, अब वह खुद पाकिस्‍तान जा रही हैं. वह किस मुंह से वहां जा रही हैं.’ उन्‍होंने कहा कि जब अकाली दल सत्‍ता में था तो भी उसने करतारपुर कॉरीडोर का मुद्दा नहीं उठाया था.

बता दें कि पाकिस्‍तान में होने वाले इस कार्यक्रम में भारत की ओर से दो मंत्री हरसिमरत कौर बादल और एचएस पुरी जाएंगे. पाकिस्तान ने रविवार को भारत के अपने दो केंद्रीय मंत्रियों को अगले सप्ताह करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखने वाले समारोह में भाग लेने के लिए भेजे जाने के फैसले का “सकारात्मक प्रतिक्रिया” कह कर स्वागत किया है.

यह भी पढ़ें – ऋषभ पंत ने पृथ्वी शॉ के साथ शेयर की फोटो, फैन्स बोले- तुम्हारे कारण हारे हैं, खेल पर ध्यान दो

शनिवार को विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने 28 नवंबर को करतारपुर में समारोह में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को निमंत्रण दिया था. स्वराज ने उन्हें आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि भारत करतारपुर गलियारे के आधारशिला रखने वाले समारोह में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी को पाकिस्तान भेजेगा. कैप्टन अमरिंदर ने पाकिस्तान के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया था, जबकि सिद्धू ने यह अनुरोध स्वीकार कर लिया था.

पाकिस्तान में करतारपुर साहिब, भारत के पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक पूजास्थल से करीब चार किलोमीटर दूर रावी नदी के पार स्थित है. यह सिख गुरुद्वारा 1522 में सिख गुरु ने स्थापित किया था. पहला गुरुद्वारा, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब, यहां बनाया गया था, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां गुरु नानक देव का निधन हुआ था.

भारत और पाकिस्तान दोनों ने घोषणा की है कि पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब के साथ पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक को जोड़ने वाले इस मार्ग का विकास अपने अपने हिस्सों में करेंगे. रेडियो पाकिस्तान ने बताया है कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी को भेजने के भारत के फैसले का स्वागत किया है.