इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर | News Raftaar

शुरुआत में कैंसर के लक्षणों को पहचान पाना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन हम आपको कुछ लक्षण बता रहे हैं, जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आपको ब्रेन ट्यूमर है या नहीं, अगर नहीं तो होने की कितनी आशंका है…

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. समय पर अगर इस बीमारी का पता ना चले और इलाज न किया जाए तो ये इंसान को मौत के मुंह में ले जा सकती है. आधुनिक जीवन में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक कैंसर की घातक बीमारी लोगों को अपनी चपेट में ले रही है.

कैसे होता है ब्रेन ट्यूमर?
ब्रेन ट्यूमर में दिमाग की कोशिकाएं जरूरत से ज्यादा तेजी से बढ़ने और फैलने लगती हैं. इससे आस-पास मौजूद टीश्यूज और ऑर्गन डैमेज हो जाते हैं.

ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं-
Primary Brain Tumour- ये कैंसर दिमाग के जिस हिस्से में शुरू होता है, वहीं बढ़ता रहता है.
Secondary Brain Tumour- ये कैंसर काफी आम है. इस कैंसर की शुरुआत शरीर के किसी एक हिस्से में होती है, जिसके बाद ये शरीर के दूसरे हिस्से जैसे- दिमाग, फेफड़े, ब्रेस्ट, किडनी, कोलोन और स्किन में फैल जाता है. ज्यादातर ये कैंसर दिमाग में फैलता है.

लंदन के न्यूरो सर्जन और मे़डिकल डायरेक्टर का मानना है कि कई बार कैंसर के लक्षण सामने आते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इनपर ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि ये आम जीवनशैली का हिस्सा होते हैं इसलिए अक्सर लोग इन लक्षणों को गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिस वजह से लोग समय पर इस बीमारी की जानकारी से अनजान रह जाते हैं और इलाज नहीं करा पाते हैं.

यह भी पढ़ें – दीप-वीर के बाद अब प्रियंका-निक देंगे शादी की खुशखबरी, देखें शादी का शेड्यूल

आइए जानते हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या हैं…
सिर दर्द- बिना किसी बीमारी के अगर लगातार सिर में तेज दर्द रहता है तो ये ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है. लंदन के न्यूरोलॉजिस्ट का मानना है कि ब्रेन ट्यूमर में सुबह के समय तेज सिर दर्द होता है और दिन ढलने के साथ-साथ हल्का हो जाता है.

वहीं उन्होंने बताया कि कुछ ब्रेन ट्यूमर तेजी से फैलते हैं तो वहीं कुछ धीरे-धीरे. अगर आपका लगातार जी मिचलाता है तो ये भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है. अगर आपका सिर दर्द के साथ जी मिचलाए तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं.

वहीं, अचानक से खड़े होने पर अगर आंखों के सामने अंधेरा छा जाए और साथ ही चक्कर जैसा महसूस हो तो ये भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है.

चक्कर या उल्टी महसूस हो- हालांकि, ये लक्षण कई समय बाद देखने को मिलता है. लेकिन कई बार ब्रेन ट्यूमर के शुरुआत में ही ये लक्षण सामने आ जाते हैं. ऐसा कैंसर की कोशिकाओं का दिमाग में मौजूद फ्लूड के साथ मिक्स होने पर होता है.

शरीर में दिखें ये बदलाव- जब याददाश्त कमजोर होने लगे, व्यक्तित्व में बदलाव दिखाई देने लगें तो ये भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं. कई बार इस स्थिति में डिमेंशिया की शिकायत भी हो जाती है.

बता दें, दुनियाभर में कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं, U.K में हर साल 9,000 ब्रेन ट्यूमर के मामले सामने आते हैं. ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है. अगर आप इस घातक बीमारी से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो कोई भी लक्षण दिखते ही तुरंत जांच कराएं.