solar-panel

मोदी सरकार ने कई ऐसी योजनाएं शुरू की हैं, जिनके तहत आप एक्स्ट्रा इनकम कमाने का मौका पा सकते हैं. इसी तरह की एक योजना है, जिसके तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर कमाई कर सकते हैं.

हाल ही में सरकार ने छत पर लगाए जाने वाले सोलर पैनल की बेंचमार्क कॉस्ट घटा दी है. इससे आपको 50 हजार रुपये तक की राहत मिली है. मिनिस्‍ट्री ऑन न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी ने इसी हफ्ते इसकी घोषणा की है.

मंत्रालय के मुताबिक अगर आप 1 किलोवॉट से 10 किलोवॉट तक की क्षमता वाला सोलर पैनल ले रहे हैं, तो अब आपको 70 हजार प्रति किलोवाट की बजाय 60 हजार प्रति किलोवाट चुकाना पड़ेगा. इसी तरह आप 10 से 100kw के लिए 55 हजार रुपये/kw और 100 से 500 kw के लिए 53 हजार रुपये प्रति किलोवाट चुकाने पड़ेंगे.

क्या होता है बेंचमार्क कॉस्ट: केंद्र सरकार हर साल बेंचमार्क कॉस्ट की घोषणा करती है. जो भी बेंचमार्क दरें होती हैं, उसके ऊपर की कीमत पर कोई भी कंपनी अथवा व्यापारी आपको सोलर पैनल नहीं बेच सकता.

कैसे करें कमाई: आप इन सोलर पैनल की बदौलत बिजली तैयार कर कमाई कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी छत पर बिजली पैदा करने की क्षमता रखने वाले इन ग्रिड कनेक्टेड सोलर पैनल को लगाना होगा.

इसके बाद आप अपने क्षेत्र की बिजली वितरण कंपनी को इसे बेच सकते हैं. इसके लिए आपको उनके साथ समझौता करना होगा. इस समझौते को पावर परचेज एग्रीमेंट भी कहा जाता है.

बिजली कंपनी के साथ सफल करार होने के बाद कंपनी आपके घर पर एक मीटर लगा देगी. इसमें आपकी छत में लगे सोलर प्‍लांट से कितनी बिजली ग्रिड में सप्‍लाई हुई है, इसका रिकॉर्ड दर्ज होगा. इसी आधार पर आपको भुगतान किया जाएगा. वैसे तो हर राज्य में अलग-अलग रेट हैं. ज्यादातर यह रेट 5 से 8 रुपये प्रति यूनिट के बीच होता है.

सरकार भी देती है प्रोत्साहन: अगर आप सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगाना चाहते हैं, तो सरकार भी इसमें आपकी मदद करेगी. रिहायशी इलाके में इन्हें लगाने के लिए सरकार 30 फीसदी तक सब्स‍िडी देती है.

इस स्कीम के बारे में अध‍िक जानकारी हासिल करने के लिए आप न्यू एंड रिन्यूवेबल्स एनर्जी मिनि‍स्टरी की आध‍िकारिक वेबसाइअ पर पहुंच सकते हैं. यहां आपको इस स्कीम में समय-समय पर किए गए बदलाव को लेकर भी जानकारी मिलेगी.