रातभर नींद न आने से है परेशान, तो अपनायें ये 5 घरेलू उपाय | News Raftaar

रातभर नींद न आने की समस्या को अनिद्रा कहते हैं। कई बार मानसिक तनाव या चिंता के कारण आपको पूरी रात नींद नहीं आती है, जबकि आप बिस्तर पर लगातार करवट बदलते रहते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों की समस्या यह है कि उन्हें रात में जल्दी नींद नहीं आती है, बल्कि रात को 2-3 बजे नींद आती है। नींद कम लेने या अनियमित सोने के कारण कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं,

जिनमें हाई ब्लड प्रेशर, आंखों के नीचे काले घेरे, मोटापा, सुस्ती आदि प्रमुख हैं। अगर आप भी रातभर नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आयुर्वेद के अनुसार बताए इन 5 आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाएं और रात भर चैन की नींद सोएं।

ऐसे पिएं दूध, अच्छी आएगी नींद
अगर आपको रात को सोने से पहले गर्म दूध का एक गिलास पीने की आदत हैं तो इसमें एक चुटकी जायफल भी मिला लें। दूध में आवश्‍यक अमीनो एसिड यानी नियासिन होता है जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। और यह दोनों ही अच्‍छी नींद के लिए सहायक होते हैं। जायफल में पाया जाने वाला ट्रिमआयस्टिन नामक प्राकृतिक रसायन अच्‍छी नींद, आपकी थकी मांसपेशियों और नसों को आराम देने और शांत भावना देने में मददगार होता है।

हाथ-पैर धोकर सोएं
रात में सोने से पहले अपने हाथ, मुंह, पैर को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी आदि का सेवन न करें। क्योंकि, इनसे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं जिनके कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती है।

तलवों में सरसों का तेल
रात में सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे दिमाग शांत और स्थिर होता है और अच्छी नींद आती है साथ ही रक्त संचार बेहतर होता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले तलवों की मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

तनाव दूर करने के लिए ऐसे लें सांस
सांस लेने की यह ट्रिक काफी आसान है और इसे करने में मुश्किल से एक मिनट से भी कम समय लगता है। नाक से चार सकेंड तक के लिए सांस लें, सात सकेंड तक इसे रोक कर रखें, और आठ सकेंड तक इसे छोड़ते रहें। इससे हार्टबीट स्लो होती है और ब्रेन में एक केमीकल रीलिज होता है जिससे हमें आराम मिलता है।

रात का भोजन होना चाहिए हल्का
हम नाश्ता व दोपहर के समय भारी भोजन भी कर सकते हैं, लेकिन अच्छी नींद के लिए रात का भोजन हल्का व तेल रहित होना चाहिए। रात में चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक लेना नींद पर विपरीत असर डालता है। रात में एक गिलास गर्म दूध नींद लाने में सहायक होता है। दिन में श्रम करना व पर्याप्त व्यायाम करना अच्छी नींद के लिए आवश्यक है।