डिलीवरी के बाद यूँ करें फिगर मेनटेन, जानिए 5 घरेलु रामबाण इलाज | News Raftaar
  • गर्भावस्था के बाद फैट व शुगर की मात्रा कम लें।

  • जिस आहार में जरूरी पोषक तत्‍व हों, उन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

  • ताजे फल, हरी सब्जियां व लो फैट डेयरी उत्पादों का प्रयोग हीं करें।

डिलीवरी के बाद करीब 80 प्रतिशत महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ जाता है। यह बात तो आप जानते ही हैं वजन बढ़ते ही शरीर में कई सारी बीमारियों का प्रवेश होने लगता है। अगर आप पहली बार मां बनी हैं तो आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ेगा। क्योंकि पहली बार मां बनने पर शरीर में कई सारे हॉर्मोनल परिवर्तन होते हैं जिसके चलते वजन बढ़ जाता है। बढ़ा हुआ वजन किसी को पसंद नहीं होता है। अगर आप भी अपन बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और छुटकारा नहीं मिल रहा है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आपका वजन तेजी से कम होगा। सिर्फ यही नहीं हर कोई आपसे वजन घटाने की टिप्स भी लेगा। तो आइए जानते हैं इसके लिए क्या करना चाहिए।

भरपूर मात्रा में पानी पीएं
अगर आपको अपना वजन घटाना है तो इस बात की गांठ बांध लें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। अगर आपके शरीर में मानी की भरपूर मात्रा रहेगी तो आपको वजन घटाने में बिल्कुल भी तकलीफ नहीं होगी। इसके लिए आपको दिन में कम से कम दस गिलास पानी पीना है। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ व फैट को बाहर निकालने में मदद मिलती है। और आप अच्छा महसूस करती हैं। पानी आपके शरीर में नमी बनाए रखता है।

आपकी डाइट होनी चाहिए सही
गर्भावस्था के बाद आपको ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमें फैट व शुगर की मात्रा बहुत कम हो। जिस आहार में जरूरी पोषक तत्‍व हों, उन्हें अपनी डाइट चार्ट में शामिल करें। जंक फूड व वसा युक्त आहारों को दूर से ही सलाम कर दें। ताजे फल, हरी सब्जियां व लो फैट डेयरी उत्पादों का प्रयोग हीं करें। पास्ता, ब्रेड, फलियां, अंडे, नट्स व ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं।

कोई भी मील स्किप न करें
अक्सर लोग वजन कम करने के लिए एक समय का भोजन नहीं करते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन जल्द कम हो जाएगा। लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से आप भूख लगने के कारण स्नैक्स व अन्य चीजें खा लेते हैं जो वजन बढ़ाती हैं। इसलिए खाना कभी नहीं छोड़ना चाहिए खासकर सुबह का नाश्ता जरूर करें क्योंकि सुबह-सुबह शरीर को ऊर्जा की ज्यादा जरूरत होती है।

बीच बीच में खाते रहें
खाने छोड़ने की जगह आप दिन भर में कई बार खाएं लेकिन थोड़ा थोड़ा। अक्सर खाना खाने के बाद जब आपको भूख लगती है तो आप स्नैकस का सहारा लेती हैं जो आपका वजन बढ़ाता है। दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाने से आप स्नैक्स से तो दूर रहेंगी ही साथ ही शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

योग और एक्सरसाइज भी है जरूरी
संतुलित आहार के साथ आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम से आप तनाव व अनिद्रा की समस्या से निजात पा सकती हैं। खुद को फिट रखने के लिए आप योगा व एरोबिक्स भी कर सकती हैं। इसके अलावा स्वीमिंग व जॉगिंग भी कर सकती हैं।

बच्चे को अपना दूध पिलाएं
गर्भावस्था के बाद खुद को फिट रखने के लिए स्तनपान कराना एक अच्छा विकल्प है। इससे आप जल्दी ही अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकती हैं। जब आप नियमित स्तनपान कराती है तो शरीर से 500 कैलोरी का क्षय होता है। इसलिए आप जितना ज्यादा स्तनपान कराएंगी वो आपके और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होगा।